Connect with us

News

प्रभास का करियर ग्राफ: कभी पहली ही फिल्म हो गई थी फ्लॉप, बाहुबली के बाद बन गए पैन इंडिया स्टार, 150 करोड़ है एक फिल्म की फीस

Published

on

Quiz banner

35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

साउथ से लेकर बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन अदाकारी से जगह बना चुके प्रभास की फिल्म राधे-श्याम अब रिलीज हो चुकी है। फिल्म में प्रभास हाथ पढ़ने वाले विक्रमादित्य के दमदार रोल में नजर आने वाले हैं। इन दिनों बेहतरीन फिजिक से बाहुबली कहे जाने वाले प्रभास वही एक्टर हैं जिन्होंने ठीक 20 साल पहले दुबले-पतले शरीर के साथ फ्लॉप फिल्म से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में पहला कदम रखा था। आइए जानते हैं कैसे प्रभास बने फ्लॉप एक्टर से बाहुबली-

प्रभास का जन्म साउथ प्रोड्यूसर उप्पलापति सूर्य नारायण राजू और शिवा कुमारी के घर 23 अक्टूबर 1979 में हुआ था। प्रभास का पूरा नाम है वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू उप्पलापति। प्रभास तेलुगू एक्टर कृष्णम राजू के भतीजे हैं।

प्रभास की प्रारंभिक शिक्षा भीमवरम के डी.एन.आर स्कूल से हुई है। प्रभास ने हैदराबाद के नालंदा कॉलेज से पढ़ाई पूर करने के बाद सत्यानंद फिल्म इंस्टीट्यूट, विशाखापट्नम में दाखिला लिया था।

20 साल पहले शुरू हुआ था एक्टिंग करियर

प्रभास ने साल 2002 में रिलीज हुई तेलुगू फिल्म ईश्वर से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखाया था। इस फिल्म से प्रभास को पहचान हासिल नहीं हुई, लेकिन जब ठीक 2 साल बाद वर्षम रिलीज हुई तो प्रभास ने साउथ में लाखों फैंस बनाए।

बतौर एक्टर स्थापित होने के बाद प्रभास ने चक्रम (2005), योगी (2007), एक निरंजन (2009), रेबेल (2012) जैसी कई हिट फिल्में कीं।

साल 2015 में प्रभास एसएस राजामौली की पैन इंडिया फिल्म बाहुबली द बिगनिंग में अमरेंद्र बाहुबली के रोल में नजर आए थे। ये एक ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म साबित हुई थी, जिसने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। 511. 35 करोड़ का कलेक्शन कर बाहुबली ने आमिर खान की पीके को पीछे छोड़ दिया था जिसने भारत में 440 करोड़ रुपए कमाए थे। हालांकि वर्ल्डवाइड ये चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है।

बाहुबली की बेहतरीन कामयाबी के बाद से ही भारत में पैन इंडिया फिल्मों (ऐसी फिल्में जिन्हें बड़ी टारगेट ऑडियंस के लिए तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी भाषा में रिलीज किया जाता है) का ट्रेंड शुरू हुआ था।

साल 2017 में बाहुबलीः द कन्क्लूजन रिलीज हुई थी। ये पहली भारतीय फिल्म थी जिसने रिलीज से महज 10 दिनों में ही हजार करोड़ रुपए की कमाई की थी। फिल्म ने 1800 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था।

अमरेंद्र बाहुबली का रोल निभाने के लिए प्रभास वजन बढ़ाकर 105 किलो के हो गए थे। इस फिल्म के दोनों पार्ट को 5 सालों में तैयार किया गया था, ऐसे में वजन को बनाए रखने के लिए प्रभास को कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी।

बाहुबली फिल्म के लिए प्रभास ने 5 सालों तक किसी दूसरी फिल्म की शूटिंग नहीं की थी। हालांकि उन्हें राधे-श्याम फिल्म का ऑफर तब ही मिल गया था, जब वो बाहुबली की शूटिंग कर रहे थे।

प्रभास साउथ के सबसे कामयाब एक्टर हैं, इसके बावजूद वो ब्रांड एंडोर्समेंट करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। प्रभास ने साल 2015 में महिंद्रा कार के एंडोर्समेंट से टीवी कमर्शियल एड में डेब्यू किया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने कोई एड नहीं किया। रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2021 में प्रभास ने 150 करोड़ रुपए के एंडोर्समेंट का ऑफर ठुकरा दिया था।

प्रभास साल 2014 की बॉलीवुड फिल्म एक्शन जैक्सन में कैमियो रोल करते नजर आ चुके हैं।

प्रभास इकलौते साउथ एक्टर हैं जिनका वैक्स स्टैचू बैंकॉक के मैडम तुसाद में बना है। साथ है एक्टर पहले एक्टर हैं जिन्हें ईस्टर्न आई मैग्जीन में जगह मिली है। साल 2021 में प्रभास एशिया के सबसे हैंडसम मैन का टैग हासिल कर चुके हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो प्रभास ने बाहुबली फिल्म के लिए 25 करोड़, बाहुबली के लिए 30 करोड़ लिए थे। साहो के लिए 100 करोड़ लेने के बाद अब खबरें हैं कि अपकमिंग फिल्म सालार के लिए एक्टर ने 150 करोड़ फीस ली है। इसी के साथ प्रभास साउथ के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर बन चुके हैं।

215 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं प्रभास

प्रभास कुल 29 मिलियन डॉलर यानी 215 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। उनकी कमाई का मुख्य जरिए उनकी मूवी फीस है।

प्रभास का हैदराबाद के पॉश इलाके जुबली हिल्स में आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत करोड़ों में है। फिल्म सिटी में भी उनका एक बंगला है, जिसे उन्होंने 2014 में खरीदा है। इसके अलावा प्रभास का करीब 40 करोड़ रुपए का पर्सनल इन्वेस्टमेंट भी है।

प्रभास लग्जरी लाइफस्टाइल के साथ ही कारों के भी शौकीन हैं। उनके कलेक्शन में रोल्स रॉयस फैंटम के अलावा, रेंज रोवर, जगुआर XJ, बीएमडब्ल्यू X3, स्कोडा सुपर्ब जैसी लग्जरी कारें शामिल हैं। इन कारों की कीमत ही करीब 15 करोड़ रुपए के आसपास है।

प्रभास पर इंडस्ट्री रने 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का दाव लगाया है। एक्टर राधे श्याम के अलावा आदिपुरुष, सलार और प्रोजेक्ट के जैसी फिल्मों का हिस्सा हैं। राधे श्याम को 350 करोड़ के बड़े बजट में तैयार किया गया है, जबकि आदिपुरुष- 500 करोड़, सालार- 150 करोड़ और प्रोजेक्ट के भी बड़े बजट में बनने वाली है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Categories

Trending

%d bloggers like this: