Coronavirus Effects On Film, TV And Digital Industry | शूटिंग बंदी से प्रोड्यूसर्स को हजार करोड़,थिएटर्स व चैनलों को 400 करोड़ का घाटा

[ad_1]

दैनिक भास्कर

Mar 17, 2020, 11:16 AM IST

बॉलीवुड डेस्क.   कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते सभी तरह के शूट्स 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिए गए हैं। कई फिल्मों की रिलीज डेट आगे बढ़ गई है और देशभर के लगभग 3500 सिनेमाघर एहतियात के तौर पर बंद कर दिए गए हैं। इस बंदी के चलते प्रोड्यूसर्स को करीब हजार करोड़ और थिएटर्स, टीवी चैनलों को लगभग 400 करोड़ रुपए का घाटा लगना तय है। फिल्मोद्योग के इस नुकसान को इस क्षेत्र के दो विशेषज्ञों टीपी अग्रवाल और राज बंसल ने समझाया। 

निर्माता कंपनियों व प्रोड्यूसर्स के नुकसान का आकलन 
(प्रोड्यूसर्स की सबसे बड़ी संस्था इंपा के प्रेसिडेंट टीपी अग्रवाल की नजर से)

कोरोनावायरस के चलते एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया गया है। फिल्म प्रदर्शन तो पहले ही रोका जा चुका है, अब शूटिंग बंद किए जाने की स्थिति में सभी निर्माण संस्थाओं का लगभग 1000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान होना तय है।

बड़ी फिल्मों का प्रॉफिट रिलीज डेट का मोहताज होता है। उस हिसाब से ही उनका शूटिंग शेड्यूल निपटाया जाता है। अब शूटिंग लॉक डाउन से मनचाही रिलीज डेट नहीं मिलेंगी। इससे उनकी भारी-भरकम बजट की रिकवरी अनिश्चित हो जाएगी। डिस्ट्रीब्यूटर्स और एग्जीबिटर्स को ये 150 या 200 करोड़ में नहीं बिकेंगी। यह इन फिल्मों का इनडायरेक्ट और बड़ा अार्थिक नुकसान है। असल घाटा छोटे और मीडियम बजट की प्रोड्यूसर्स को है। 

मौजूदा समय में वैसी 60 से 70 फिल्में शूट हो रही हैं। शूटिंग थमने से इन 60 से 70 फिल्मों में काम करने वाले आर्टिस्टों की डेट्स आगे मिल पाना मुश्किल है। फिल्म बनने में देरी होगी तो उसकी रिलीज पर वैसे ही तलवार लटक जाएगी। ऐसे प्रोड्यूसर्स दरअसल ब्याज पर पैसे लेकर फिल्में बनाते हैं। सूद की दर 60 परसेंट सालाना होती है। रिलीज न होने की सूरत में सूद का पैसा पहाड़ बनकर प्रोड्यूसर्स पर आ जाएगा। यह घाटा 1000 करोड़ से भी ज्यादा है।

दो संकट सामने
हर प्रोड्यूसर का सबसे बड़ा संकट होगा कि नए शोज कहां से दें। टीवी वालों को तो रिपीट टेलीकास्ट ही करने होंगे।
जो रिलीज पोस्टपोन हुई हैं, उन्हें फेस्टिवल डेट मिलेगी या नहीं, तय नहीं है।

कैसे बिगड़ा गणित दाे बड़ी फिल्मों के उदाहरण से समझें
सूर्यवंशी:
यह 24 मार्च को रिलीज हो रही थी। 24 मार्च के बाद गुड़ी पड़वा और बाकी त्योहारों की छुट्टियां थीं। आगे तीन अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक छोटे बजट की फिल्म थी। ऐसे में सूर्यवंशी के पास तीन हफ्ते तक तकरीबन सोलो रिलीज का गोल्डन चांस था। ऐसे में उसे निश्चित 300 से 400 करोड़ कमाने का चांस था। आगे किसी और डेट पर रिलीज होगी तो तय है कि उसकी कमाई इतनी नहीं होगी।’

राधे: राधे ईद तक शेड्यूल्ड थी। अब चूंकि कई बड़ी फिल्मों की रिलीज टल चुकी है तो वे भी तब चली आएंगी। ऑलरेडी राधे के साथ लक्ष्मी बॉम्ब का क्लैश है ही। मल्टीपल रिलीज की सिचुएशन में राधे और लक्ष्मी बॉम्ब दोनों की ओपनिंग अफेक्ट होगी। सलमान की ओपनिंग 23 से 34 करोड़ तक जाती है। वह यकीनन सिमट कर 12 से 15 करोड़ तक रह जाएगी। ऐसे में डेली बेसिस पर राधे को 10 करोड़ का नुकसान है। यह सब थिएटर बंदी और शूटिंग अफेक्ट होने का ही साइड इफेक्ट होगा।

सिनेमाघर, डिजिटल प्लेटफॉर्म, चैनलों के नुकसान का आकलन
(ट्रेड विश्लेषक, 40 सालों से डिस्ट्रीब्यूशन में सक्रिय राज बंसल की नजर से)

अभी जितनी स्क्रीन्स में प्रदर्शन रुका है, उससे रोजाना पांच करोड़ का नुकसान तय है। आगे और भी सिनेमाघरों के स्क्रीन बंद होते हैं तो नुकसान में इजाफा ही होना है। शूटिंग लॉक डाउन के बाद अगर इंडिया के सारे सिनेमाघरों में भी बंद की स्थिति आती हैं तो इससे सिनेमाघर, डिजिटल प्लेटफॉर्म और टीवी चैनलों पर कुल 400 करोड़ की मार पड़ेगी। अभी तो इंडिया में आधे सिनेमाघर खुले हुए हैं। महाराष्ट्र में तीन चार सिटीज को छोड़ बाकी जगहों में सिनेमाघर खुले हुए हैं। यूपी में सिनेमाघर चल रहे हैं। तेलंगाना और कनार्टक छोड़ साउथ चालू है। हरियाणा, पंजाब, बंगाल में भी सिनेमाघर चालू हैं। अगर इंडिया के सारे सिनेमाघर बंद हो जाएं तो 10 करोड़ रोजाना और तकरीबन 50 करोड़ रुपए हर हफ्ते का नुकसान है।

इसे ढंग से ऐसे समझें
हर हफ्ते दो या तीन फिल्में चलती हैं। उनका पूरे इंडिया से कलेक्शन 10 से 11 करोड़ होता है। ऐसे में पूरी इंडिया के सिनेमाघर अगर 31 मार्च तक 15 दिनों के लिए भी बंद हुए तो 150 करोड़ का नुकसान है। डिजिटल प्लेटफॉर्म-टीवी चैनल्स पर नया कंटेंट न आए तो उनके विज्ञापन का लॉस होगा। ऐसे में सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म और टीवी चैनल्स का 250 करोड़ तक का नुकसान होगा। ऐसे में देखा जाए तो नुकसान 400 करोड़ तक होगा।

देश में कुल स्क्रीन्स – 6000
एडवायजरी के चलते बंद- 3500

राज्यों में क्लोज्ड स्क्रीन्स (फिल्म फेडरेशन संस्था के अनुसार।)

दिल्ली 156
तेलंगाना 200
जम्मू 70-80
बिहार 269
मप्र 201
महाराष्ट्र 500
राजस्थान 270
नोएडा 50
केरल 400
कर्नाटक 300

सलमान, आमिर, अक्षय की फिल्में प्रभावित

  •  जॉन अब्राहम की ‘सत्यमेव जयते 2’ की शूटिंग वाई में थी, टल गई है।
  •  सलमान की ‘राधे’ के गानों की शूटिंग 29 मार्च के बाद ही हो सकेगी।
  •  आमिर की ‘लाल सिंह चड्ढा’ का अगला दिल्ली शेड्यूल टल चुका है।
  •  अक्षय ने समय रहते पृथ्वीराज चौहान की शूट राजस्थान में पूरी कर ली।
  •  कुल तीन दर्जन फिल्में, वेब शोज और सीरियलों की शूटिंग प्रभावित।

कोरोना से जुड़ी सोमवार की अपडेट्स

  •  ‘जेम्स बॉन्ड : क्वांटम ऑफ सोलेस’ फेम एक्ट्रेस और मॉडल ओल्गा  कुरीलेन्को ने भी कोरोना वायरस से पीड़ित होने की बात का खुलासा किया है।
  •  धर्मा प्रोडक्शन ने अपने यहां सारा प्रशासकीय काम निलंबित कर दिया है।
  •  साजिद नाडियाडवाला ने अपने स्टाफ को सात दिन की पेड लीव दे दी है।
  •  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के प्रति जागरुकता बढ़ाने #SafeHands चैलेंज शुरू किया और इसके लिए प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण और अरनॉल्ड स्वॉर्जनेगर को टैग किया है।
  •   लॉक डाउन होने के बाद कटरीना ने घर पर बहनों के साथ वक्त बिताया।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment